What is Sip Investments in Hindi – Sip क्या है हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज के इस Articleमें मैं आपको समझाने जा रहा हूं SIP kya hota hai in hindi Sip क्या होता है हिंदी में Sip कैसे काम करता है। Sip में कैसे इन्वेस्ट करे। Sip कीfull form in hindi .

full form of Sip in hindi – Sip की फुल फार्म हिंदी में

अगर हम बात करें Sip के फुल फॉर्म की तो इसका अर्थ होता है systematic Investment Plan

Sip क्या है हिंदी में ? -What is Sip Investments in hindi ?

Sip यह एक ऐसा plan होता है जिसमें कि आप हर महीने एक Amount invest करते हैं यह Amount ₹500 भी हो सकती है ₹1000 पर भी हो सकती है। या इस से भी अधिक जितना आप चाहे आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते है।

sip में कैसे इन्वेस्ट करे ?- How to invest in Sip ?

एसआईपी में आप कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं जैसे कि 3 महीने में एक बार 6 महीने में एक बार यह साल भर में एक बार में आप पैसे जमा कर सकते हैं यह डिपेंड करता है आपके ऊपर कि आप इस investment plan में कैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं आप चाहे तो हर महीने भी उसमें एक particular amount invest कर सकते हैं .साथ ही साथ यह भी ध्यान देना होगा कि जो भी अमाउंट आप इन्वेस्ट करते हैं चाहे आप Monthly इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं half-yearly कर रहे हैं या फिर yearly कर रहे हैं आपको एक तय की गई date जो कि आपका वेल्थ मैनेजर आपको बताएगा उसकी तारीख को यह अमाउंट इन्वेस्ट करना है

एसआईपीके जरिए आप एक बड़े Amount को generate कर रहे हैं और साथी साथी future में Sip आपको अच्छे रिटर्ंस के दे सकता है

Sip कैसे काम करता है। – how sip works ?

एसआईपी mutual fund scheme में regular एक fixed amount का invest करने का एक तरीका है। SIP हर महीने एक fixed date को यूनिट खरीदने की अनुमति देता है, ताकि कोई अपने लिए बचत योजना लागू कर सके। एसआईपी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको बाजार को टाइम करने की जरूरत नहीं है।

How sip use our money

तो चलिए समझते हैं जो पैसा हम ऐसा ही में इन्वेस्ट कर रहे हैं वह किस तरह इस्तेमाल किया जाता है आप जो भी पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैंउस पैसे को आपका फंड मैनेजर म्यूचुअल फंड में डालेगा और जो भी समय आपने निश्चित किया है उस डेट को आपके अकाउंट से उतना पैसा डेबिट हो जाएगा

चलिए इसको डिटेल में से समझते हैं थोड़े Math का इस्तेमाल करके

जैसे अपने एक अमाउंट एसआईपी में इन्सेस्ट किया अब उस फण्ड को आपके fund manger किसी म्यूच्यूअल फण्ड की यूनिट खरीदने में दाल देंगे।

मान लीजिये अपने 1000 रुपए इन्वेस्ट किये और उस mutual fund की एक unit की कीमत अभी जिसको हम NAV यानी की Net asset Value भीकहते है। 20 रुपए है तो आपको उस mutual फण्ड की 50 यूनिट मिल जाएगी। screenshot देखिये।

What  is Sip?

अब जैसे जैसे इस म्यूच्यूअल फण्ड की nav समय के साथ बढ़ेगी। वैसे वैसे आपका return भी बढ़ेगा।

Sip Return कितना मिलता है।

चलिए अब समझते हैं अब रिटर्न कैसे मिलेगा आपको जैसे कि आपके1000 रुपए को फंड मैनेजरने आपके लिएकिसी म्यूच्यूअल फण्ड के ५० खरीदी जिसके एक यूनिट या NAV की वैल्यू २० रुपए थी

लेकिन मान लीजिये अपने 1 साल 1000 rupey डालने के बाद अब उस म्यूच्यूअल फण्ड का NAV 35 रुपए का एक यूनिट है तो screenshot की मद्दत से समझिये apko 1000 रुपए का कितना return मिला

sip

लेकिन यही NAV घाट kar 15 हो जाती तो आपको घटा भी सकता है अपने tv ads में यह लाइन तो देखि होगी जिसमे एक वयक्ति बहुत तेजी से यह बोलता है।

mutual funds investments are subject to market risk read all scheme related documents carefully तो अपना पैसा सोच समझ कर फण्ड मैनेजर की सलाह से ही करे क्योकि उनका मार्किट की अच्छी खबर रहती ह की कब कोनसा म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना ठीक रहेगा।

sip

Sharing Is Caring:

Leave a Comment