Instagram reels Par organic view badhaye in best way 2022-23

Instagram reels एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो फॉर्मेट है जो आपको 30 सेकंड तक के वीडियो पोस्ट करने की अनुमति देता है। यह सुविधा Users को अधिक Effect ,  AR filters, green-screen effects, music, text, etc जोड़ने की अनुमति देती है। विशाल सोशल मीडिया नेटवर्क पर लोकप्रिय होना ज्यादा आसान नहीं है,

लेकिन रील बनाने से आपको व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद मिल सकती है। जब आप रीलों पर Attractive content बनाते हैं, तो यह निश्चित रूप से अधिक Reach प्राप्त करने के लिए Instagram एक्सप्लोर पेज पर दिखाई देगी। Instagram पर Organic Reach पाने के लिए आप अपने Reels को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से Crosslink भी कर सकते हैं। यहां Reel के साथ Instagram पर Organic Reach कैसे बढ़ाये, इसपर यह आर्टिकल लिखगा है पूरा पढ़े |

Introduce With Instagram reels

Instagram reels

यदि आप Instagram पर नए हैं, तो आप वास्तव में Reel Video पोस्ट करके अन्य Users से अपना introduction दे सकते हैं। एक बहुत ही helpful और interactive विशेषता होने के नाते, Reels का use करते समय अधिक Viewers तक पहुंचना इतना आसान है। ब्रांड अपने Product को Promote करने और उनका Ads करने के लिए Instagram रीलों का use करते हैं। Reach बढ़ाने और नए Users तक पहुंचने के लिए अपनी Content पर Trending Audio का उपयोग करें। Audio का नाम Tap करके Audio का चयन करें आप उसी संगीत में वीडियो क्लिप की एक सूची देख सकते हैं या संगीत की सूची दिखाने के लिए Music Icon का चयन कर सकते हैं।

Instagram reels Algorithmका विश्लेषण करे।

Instagram reels बनाने से पहले, organic Reach प्राप्त करने के लिए Instagram reels algorithm को समझना आवश्यक है। Instagram reels पर अपनी Content बनाते समय सफल होने के लिए Short-form videos Format के विभिन्न aspects का विश्लेषण करें। सही कैप्शन और हैशटैग जोड़ें क्योंकि लोग हैशटैग का उपयोग करके विशिष्ट सामग्री की खोज करते हैं और जो उपयोगकर्ता किसी भिन्न स्थान से संबंधित हैं, वे कैप्शन को पढ़कर आपकी सामग्री को समझ सकते हैं।

अपना Concept चुनें

Reels post करने से पहले, plan बनाएं और उस तरह की Content चुनें, जिसे आप बनाने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक entrepreneur हैं और चाहते हैं कि Users आपके Shopping link पर क्लिक करें तो आपकी Content आपके Product के Promtion पर आधारित होनी चाहिए। इससे सभी प्रकार के industries के लिए Instagram पर Organic Reach प्राप्त करने में मदद मिलेगी. आप popular content को Motivation के रूप में देख सकते हैं और जांच सकते हैं कि आपकी content में उपयोग करने के लिए Instagram पर कौन से Audio or video शैली के trends हैं। इसलिए, कम समय में नए users तक पहुंचने के लिए अपनी Reels के लिए एक वीडियो Concept चुनें।

रील बनाना शुरू करें

Concept चुनने के बाद, अपनी Instagram reels बनाना शुरू करें। Instagram reels बनाते समय अधिक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए यदि आवश्यक हो तो Effect, Filter , song , trim , green screen का use करें। आपकी reels की लंबाई 15, 30 या 60 सेकंड हो सकती है। इंस्टाग्राम आपको spilt screen का उपयोग करने और दो अलग-अलग वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए वीडियो लेआउट को बदलने की अनुमति देता है। टाइमर option का use करें और Real video को automatically  रिकॉर्ड करने के लिए समय निर्धारित करें।

अपनी रीलों में ऑडियो जोड़ें

Instagram पर Reels के लिए अधिक views प्राप्त करना Ensure करने के लिए अपनी Reel पर Audio जोड़ना याद रखें और अपनी Content को Instagram पर सही Targeted Audiance को दिखाएं। Audioके साथ Real content अधिक Users तक पहुंचता है और तेजी से Viral होता है। यदि आपका वीडियो अधिकतम लोगों तक नहीं पहुंचता है, तो आपको Instagram Algorithem द्वारा प्राथमिकता प्राप्त करने के लिए अलग-अलग तरीके खोजने होंगे। Instagram Music Libery में या अपने Saved ऑडियो से खोज कर अपने वीडियो में Audio जोड़ें। सबसे अच्छा ऑडियो चुनें जो दर्शकों को आकर्षित करने के लिए आपकी Content के suit करता हो।

Captions जोड़ें

अधिक users तक पहुंचने के लिए अपनी content में caption जोड़ें क्योंकि caption आपकी content को आसानी से समझा सकते हैं। caption सुनने की अक्षमता वाले लोगों और अपनी आवाज़ बंद करने वाले users को आसानी से समझने में मदद कर सकते हैं। wider audiences  तक पहुंचने और Instagram पर तुरंत Popularity पाने के लिए Attractive और Attractive caption लिखें। जब आपका वीडियो अधिक लोगों तक पहुंचता है तो आप Instagram पर तेजी से Popularity हासिल कर सकते हैं।

सही समय पर पोस्ट करें

Effect , Filter, music और Caption जोड़ने के साथ Reel video बनाने के बाद, इसे सही समय पर post करें। जब आप सही समय पर पोस्ट करते हैं तो आपका वीडियो अधिक दर्शकों तक पहुंचता है और Engagment और traffic बढ़ाने में मदद करता है। आपकी ऑडियंस कब सक्रिय है और उन्होंने आपकी पिछली पोस्ट के साथ कैसे इंटरैक्ट किया, इसका विश्लेषण करने के लिए Instagram रील इनसाइट का उपयोग करें। ऐसे समय में वीडियो पोस्ट करें जब आपकी ऑडियंस Instagram पर Organic Reach प्राप्त करने के लिए Active हो।

Conclusion

Instagram Reels का use न केवल Brands के लिए अपने Product को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, आप मज़ेदार वीडियो, शैक्षिक और सूचनात्मक वीडियो बना सकते हैं, दर्शकों के सवालों के जवाब दे सकते हैं और कहानियां सुना सकते हैं। इस तरह के रील वीडियो बनाने से Instagram पर Organic Reach हासिल करने में मदद मिलेगी.

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