Bitcoin kya hai kaise kaam karta hai in hindi

Bitcoin kya hai in hindi:- आज के इस आर्टिकल मैं आपको एक digital coin के बारे में बताऊंगा। जिसे आप world के किसी भी कोने में काफी आसानी और सुरक्षा पूर्वक use कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल मैं हम आपको बताएँगे बिटकॉइन क्या है in hindi  (What is Bitcoin in Hindiबिटकॉइन कैसे काम करता है? (How Bitcoin Works in Hindi)  बिटकॉइन का price ? इन सभी के बारे में बताएँगे। आशा है आपको बिटकॉइन के बारे में यह साड़ी infrmation usefull लगेगी।

आज के समय में किसी तरह का information हासिल करना बहुत आसान बन गया है और ये सब Internet के वजह ही हो पा रहा है लोग आज घर बैठे चाहे वह Ticket Booking हो या कोई भी सामन उनको आर्डर करना हो हर चीजघर बैठे ही कर लेते हैं और अपनी जरुरत को पूरी कर लेते हैं तो आप सोचो की internet के medium से लोगों का ज़िन्दगी कितना easy हो गया है।

लोग आज के समय में घर बैठे-बैठे internet से पैसे भी कमा पा रहे है। और internet से पैसे कमाने के कई सारे तरीकेआपको मिल जायेंगे। और आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं खेर, आज मैं आपको bitcoin networking site के बारे में बताने जा रहा हूं। जिससे आजकल ज्यादातर लोग अपने सुविधा के लिए use करते हैं। आज मई आपको बताऊंगा की बिटकॉइन में अकाउंट कैसे बनाएं ? बिटकॉइन में अकाउंट बनाने के क्या-क्या फायदे हैं ? इन सभी चीजों के बारे में पूरी information देंगे। एक एक करके।

Bitcoin kya hai in hindi (What is Bitcoin in Hindi)

bitcoin

बिटकॉइन जिसका नाम आप लोगों में से अधिकतर ने सुना ही होगा। यह decentralized digital currency है। जोकि first digital currency है। bitcoin सबसे पहली डिजिटल currency है। decentralized digital currency यानी यह किसी भी central बैंक के द्वारा चलाई नहीं की जाती है। Bitcoin mostly हम computer networking sites पर payment करने के लिए इस currency का उपयोग हम लोग करते हैं।

बिटकॉइन के Owner Satoshi Nakamoto है; जो पेशे से एक engineer है। जिन्होंने इसका आविष्कार 2008 में किया था और 2009 में open source software के रूप में इसे जारी किया गया था। बिटकॉइन एक ऐसी currency है, जिसका इस्तेमाल आप अन्य currency की तरह नहीं कर सकते। यानी आप इसे किसी को हाथों-हाथ दे नहीं सकते ना ही ले सकते हैं।

बिटकॉइन एक डिजिटल currency है। जिसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ electronics या computer नेटवर्क साइट के द्वारा किया जा सकता है। जिसे हम ना तो देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं। आजकल अधिकतर लोग बहुत ही कम कीमत पर बिटकॉइन खरीद कर इसे ऊंचे दामों पर बेचते देते है।

आज के समय में पूरे दुनिया में बिटकॉइन बहुत ही popular हो चुका है। क्योंकि जब भी debit या credit card से कोई भी भुगतान करते हैं तो उसमें कुछ charges लेनदेन के दौरान कटते हैं। लेकिन बिटकॉइन में ऐसा कुछ नहीं है; इसमें लेनदेन के दौरान कोई भी शुल्क नहीं कटता है। इस वजह से लोग इसे बेहद पसंद करते हैं। इसके अलावा यह अन्य चीजों के मुकाबले सुरक्षित और तेज गति से काम भी करता है। जिस कारण से लोग इसे स्वीकार कर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर रहे हैं।

बिटकॉइन की एक खास बात यह है कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने में कोई लिमिट होती है। लेकिन जब भी हम बिटकॉइन के द्वारा पैसे निकालते हैं तो इसमें पैसे निकालने में कोई भी परेशानी नहीं हो सकती है। हम कहीं भी अगर घूमने -फिरने जाते हैं तो हमें ज्यादा से ज्यादा पैसे की जरूरत होती है।

जिसके लिए हम अधिकतर डेबिट या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज की इस दुनिया में लोग ज्यादा से ज्यादा बिटकॉइन नेटवर्क का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। जाएदा पैसे निकालने में कोई परेशानी भी नहीं होती ना ही कोई शुल्क लगता है और ना ही इसमें कोई पैसे निकालने की लिमिट होती है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है (How Bitcoin Works in Hindi)

Bitcoin

जैसा कि मैंने आपको बताया कि बिटकॉइन एक computer network sites के through काम करता है जिसके द्वारा हम पैसे को transfer कर सकते हैं। इसे ज्यादा से ज्यादा लोग काफी भारी मात्रा में अपने profit के लिए use करते हैं; क्योंकि इसमे transaction का कोई भी चार्ज deduct नहीं होता है।

बिटकॉइन का use करने से पहले आपको इसके अंदर एक Account बनाना होता है। Account बनने के बाद आप किसी भी बैंक या किसी भी कंपनी या किसी के भी क्रेडिट कार्ड में आसानी से एक बैंक Account से दूसरे के बैंक Account में online payment केthrough पैसे का transfer कर सकते हैं।

बिटकॉइन का इस्तेमाल दुनिया भर में mostly लोग करते हैं इसीलिए इसे पूरी दुनिया इसको global Payment syastem भी कहती है । हालंकि भारत में इस्तेमाल अभी काम है लेकिन आने वाले वर्षो में शायद इसका इस्तेमाल भारत में भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़िए :- Shiba Inu coin

बिटकॉइन कैसे बनता है

बिटकॉइन बनने का भी process होता है अब ऐसा नहीं है की सिर्फ नंबर को प्रेस किया और Bitcoin बन गया। इसका भीprocess बहुत बड़ा होता है। जो में आपको निचेबताने जा रहा हु।

Bitcoin की सबसे छोटी unit satoshi होती है।

1 Bitcoin = 13,60,269.03 Indian Rupee  or 1 bitcoin = 100,000,000 satoshis का होता है।

यानी ऐसे ही 100000000 satoshis को मिलकर एक bitcoin बन पाटा है। और आप एक bitcoin को 8 decimal तक ब्रेक कर सकते हैं यानी 0.00000001 होता है।

बिटकॉइन का Price क्या है (Bitcoin Rate)

कोई भी चीज की कीमत दो चीजों से ही sure को जाती है।

  • पहला लोगों की मांग और
  • दूसरा उसे कितना ज्यादा ready किया जा सकता है यानी manufacturing।

उसी प्रकार bitcoin भी इन्हीं दो चीजों पर depend करता है। bitcoin की संख्या कोई Limit नहीं होती है। यह कभी घटता और कभी बढ़ता रहता है। अगर लोगों की मांग बढ़ती है तो इसकी कीमत घाट कर कम हो जाती है और लोगों की demand अगर कम हो जाती है। तब इसकी कीमत में भी बढ़त देखने को मिल जाता है।

bitcoin बनाने के दौरान mine में काफी ज्यादा electricity का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें 300 kv बिजली लगती है जो 36000 के भगोने में पानी गर्म करने में लगाने वाली ऊर्जा के बराबर होती है।

Bitcoin की वर्तमान कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत अभी लगभग ₹ 13 lakh भारतीय रुपए में है।

बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये

Bitcoin में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Zebpay application download करना होगा। इसे डाउनलोड करने के उपरांत इसमें registration के जैसा details मांग ले जाएंगे। जिसमें आपका नाम, अकाउंट, एटीएम पिन, इत्यादि जानकारी पूछे जाएंगे। जिसे भरकर आप bitcoin में अकाउंट बना सकते हैं।

Bitcoin में अकाउंट बनाने से पहले आपको सारी जानकारी सही-सही डालना काफी आवश्यक है क्योंकि bitcoin कभी भी गलत जानकारी नहीं लेता।

नोट: अगर आप चाहते हो Bitcoin खरीदना या फिर बेचना तो Zebpay application से सब कुछ कर सकते हो बस आपको अकाउंट बनाना है इसके बाद आप Bitcoin खरीद और बेच सकते हो।

बिटकॉइन प्रयोग करने के क्या क्या फायदे है

वैसे इसके बहुत सारे फायदे हैं इसका इस्तेमाल करने में इसीलिए तो आज इतना पॉपुलर बन गया खेर, बिटकॉइन इस्तेमाल करने के लिए निम्नलिखित फायदे होते हैं जो इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले इसमें कोई भी transaction fee का भुगतान नहीं करना होता।
  • इससे आप दुनिया में कहीं भी किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।
  • अगर आप बिटकॉइन में अकाउंट बना लेते हैं तो यह कभी भी ब्लॉक नहीं होता है।
  • इसके ट्रांजैक्शन प्रोसेस में कोई सरकार या अथॉरिटी नजर नहीं रखता है। जिस कारण इसका इस्तेमाल गलत काम के लिए बहुत कम किया जाता है।
  • काफी तेज काम करता है और अन्य की तुलना में सुरक्षित भी है।
  • Long term invest के लिए bitcoin सही है क्यूंकि शुरू से देखा गया है की इसकी कीमत हमेसा ऊपर ही जाता है यानी Bitcoin की rate जल्दी घटती नहीं है। तो आगे चल कर इसमें आपको फ़ायदा हो सकता है

बिटकॉइन प्रयोग करने के नुक्सान

वैसे इसके बहुत सारे फायदे हैं और नुक्सान भी है लेकिन फिर भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं खेर, बिटकॉइन इस्तेमाल करने से निम्नलिखित नुक्सान होते हैं जो इस प्रकार है:-

  • Bitcoin एक सवतंत्र Digital Currency है इसे कोई Government या कोई Bank control नहीं करता जिसके कारण इसका प्रयोग करना थोड़ा आपके लिए दिकत हो सकता है क्यूंकि कब Bitcoin की कीमत बढ़ जाये या फिर घट जाए जिसका कोई गारंटी नहीं है।
  • मान लो अगर आपका Account किसी hacker ने hack कर लिया तो आपका account कोई वापस नहीं ला सकता है क्यूंकि इसमें कोई support team नहीं होता है।
  • Bitcoin में कोई Refund policy नहीं है
  • Bitcoin के अंदर Black market की Activity बहुत जाएदा होती है

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बिटकॉइन क्या है (Bitcoin kya hai) बिटकॉइन कैसे बनता है? (Bitcoin kaise banta hai) Bitcoin कैसे काम करता है? बिटकॉइन की क्या प्राइस है ? बिटकॉइन में अकाउंट कैसे बनाएं ? बिटकॉइन में अकाउंट बनाने के क्या-क्या फायदे हैं? इन सभी के बारे में बताया। आशा है आपको बिटकॉइन के बारे में पढ़कर अधिकतर जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको हमारे आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें भेजें जो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment